Most shocking and interesting facts about computer in Hindi

चित्र
दोस्तों आज मैं तो कंप्यूटर से संबंधित 10 दिलचस्प बातें बताने वाले हैं, जो आपको सोचने पर मजबूर कर देगी। तो चलिए दोस्तों देखते हो कौन सी 10 दिलचस्प तथ्य है बिना की देर। (1).क्या आप जानते हैं कि Daily use में आने वाली Computer mouse सबसे पहले लकड़ी का बनाया गया था। (2). क्या आप जानते हैं कि हर महीने 6000  Computer viruse बनाए जाते हैं। (3). क्या आप जानते हैं कि अब तक लगभग 23 अरब डिवाइस में internet का प्रयोग किया जा चुका है। ( 2018 के आंकड़ों के अनुसार ) (4). क्या आप जानते हैं कि world की पहली hard disk केवल 5 mb data स्टोर किया जा सकता था। (5).क्या जानते हैं कि computer screen में दिखने वाले सभी दृश्य ( visual) केवल तीन रंगों(लाल, हरा, नीला) से मिलकर बने होते हैं। (6). क्या आप जानते हैं कि दुनिया के पहले computer monitor ( The world's first computer monitor) का प्रयोग सर्वप्रथम 1980 में किया गया था। (7). क्या आप जानते हैं कि दुनिया के पहला computer keyboard प्रयोग सन 1968 में किया गया था। (8). क्या आप जानते हैं कि (D, DVD और Pen drive)  से पहले बाहरी डाटा का आदान प्रदान करने हेतु फ्ल

मन की शक्ति ही बचा सकती है आत्महत्या के ख्याल से, जानें कैसे करें इसे मजबूत




मन की शक्ति ही बचा सकती है आत्महत्या के ख्याल से, जानें कैसे करें इसे मजबूत।

छोटे शहर से बड़े सपने लेकर मुंबई आया था एक लड़का। सपना था फिल्म जगत में अपनी एक्टिंग से अपना सिक्का जमाना।पहले सीरियल और फिर बाद में एमएस धोनी पर बनी फिल्म में अपना कमाल दिखा कर सुशांत सिंह राजपूत ने अपने सपने को सच भी कर दिखाया लेकिन कुछ समय से डिप्रेशन से जूझ रहे इस अभिनेता ने जिंदगी से हार मान ली।सुशांत सिंह राजपूत ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। हम सभी ऐसा कहते हुए देखे जाते हैं की आत्महत्या करने वाला बेहद कमजोर और डरपोक होता है जो जिंदगी में आने वाली मुश्किलों का सामना नहीं कर पाता लेकिन ऐसा है नहीं।डिप्रेशन जो कि देखने में कोई फिजिकल बीमारी नहीं है लेकिन फिर भी इंसान को अंदर से इतना तोड़ देती है कि वह अपनी जीवन लीला ही खत्म करने की सोच बैठता है।  सुशांत भी शायद इस ना दिखने वाली बीमारी से जूझ रहे थे।
जीवन पृथ्वी पर अनमोल चीज मानी गई है पुराणों और शास्त्रों में वर्णन मिलता है कि जिसका जन्म हुआ है उसकी मृत्यु भी निश्चित है इस नश्वर संसार में अमरत्व प्राप्त करने का कोई तरीका नहीं है प्रत्येक मनुष्य के जन्म और मृत्यु का समय निश्चित है लेकिन जब इसी समय के हिसाब से अगर कोई शरीर छोड़ने की सोचता है तो वह आत्महत्या की ओर प्रेरित होता है।

आत्महत्या जिसका अर्थ है स्वयं को मारना जानबूझकर अपनी मृत्यु का कारण बनने के कार्य को करना ।
आत्महत्या अक्सर निराशा के चलते की जाती  है। लगभग 8,00,000 से 10,00,000 लोग हर वर्ष आत्महत्या करते हैं

आत्म हत्या और आत्महत्या का प्रयास पूर्व में अपराधी के रूप से दंडनीय अपराध था लेकिन पश्चिमी देशों में अब ऐसा नहीं है बहुत से मुस्लिम देशों में यह आज भी दंडनीय अपराध है 20 वीं और 21 वीं सदी में आत्मदाह के रूप में आत्महत्या विरोध का एक तरीका है 

अगर आप को आत्महत्या के विचार मन में आ रहे हैं तो निम्नलिखित बातें जरूर ध्यान में रखें---

✓ यदि आत्महत्या के विचार मन में आ रहे हैं तो आपके जो सबसे करीबी भरोसेमंद  हैं उसके साथ बैठे और जी भरकर रोएं ।
✓अगर आपके दिल में सुसाइड की ख्याल आ रहे हैं तो आप मनोवैज्ञानिक कंसलटेंट से संपर्क करें और उसे अपने दिल की मन की सारी बात बताएं दिल खोल कर ऐसा करने से आपके मन का बोझ हल्का होगा।
✓खुद को अहमियत दो। इसलिए दीवार पर अपनी सारी अच्छाइयां लिखकर लगा दो
यदि आप बहुत लंबे वक्त से दोस्तों से नहीं मिले हैं तो फौरन उनसे मुलाकात करें। जो अच्छा लगता है वो करें, इससे दिमाग शांत होगा।

✓सुबह-सुबह किसी एकांत जगह पर ताजी हवा में मॉर्निंग वॉक करने जाएं। कानों में हेडफोन लगाकर गाना सुनने की बजाय चिड़ियों, हवा में लहरा रहे पत्तों और पानी की आवाज को सुनें। इससे मन को शांति मिलती है और नकारात्मक विचार दूर होते हैं।

किसी जरूरतमंद या गरीब की मदद करें, इससे आपका मन हल्का महसूस करेगा और उनके चेहरे की मुस्कान आपके मस्तिष्क को शांति देगी।
हमेशा याद रखें खुद से बढ़कर कोई नहीं। जन्म लेने, खाना खाने, सांस लेने, पानी पीने और खुश रहने का मकसद जीवन को जीना है। जिंदगी में कितने भी उतार-चढ़ाव क्यों ना आएं आत्महत्या करने का ख्याल कभी मन में मत आने दीजिए।

धन्यवाद 🙏

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubts, Please let me know

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Most shocking and interesting facts about computer in Hindi

16 तथ्य जो आपको जानने की जरूरत है