Most shocking and interesting facts about computer in Hindi

चित्र
दोस्तों आज मैं तो कंप्यूटर से संबंधित 10 दिलचस्प बातें बताने वाले हैं, जो आपको सोचने पर मजबूर कर देगी। तो चलिए दोस्तों देखते हो कौन सी 10 दिलचस्प तथ्य है बिना की देर। (1).क्या आप जानते हैं कि Daily use में आने वाली Computer mouse सबसे पहले लकड़ी का बनाया गया था। (2). क्या आप जानते हैं कि हर महीने 6000  Computer viruse बनाए जाते हैं। (3). क्या आप जानते हैं कि अब तक लगभग 23 अरब डिवाइस में internet का प्रयोग किया जा चुका है। ( 2018 के आंकड़ों के अनुसार ) (4). क्या आप जानते हैं कि world की पहली hard disk केवल 5 mb data स्टोर किया जा सकता था। (5).क्या जानते हैं कि computer screen में दिखने वाले सभी दृश्य ( visual) केवल तीन रंगों(लाल, हरा, नीला) से मिलकर बने होते हैं। (6). क्या आप जानते हैं कि दुनिया के पहले computer monitor ( The world's first computer monitor) का प्रयोग सर्वप्रथम 1980 में किया गया था। (7). क्या आप जानते हैं कि दुनिया के पहला computer keyboard प्रयोग सन 1968 में किया गया था। (8). क्या आप जानते हैं कि (D, DVD और Pen drive)  से पहले बाहरी डाटा का आदान प्रदान करने हेतु फ्ल

How to sharpen your mind ?

दोस्तों,

 दिमाग तो सभी के पास होता है लेकिन चलता नहीं है आप किताब पढ़ते हैं आपको याद नहीं रहता मुझे भी नहीं याद रहता था लेकिन अब मुझे कोई दिक्कत नहीं होती तो आइए जानते हैं मैंने कौन से तरीके अपनाए जिससे दिमाग तेज हो जाती है, ताकि वह तरीके अपनाकर आप भी जीरो से हीरो बन सकते हैं।

Add caption

(1) Make sure you are highlighting

-जब आप किसी किताब को पढ़ रहे हो तब अपने साथ एक पेन या हाइलाइटर रखो जो लाइन आपको महत्वपूर्ण लग रहा है उसे हाईलाइट करते जाओ।  फिर एक बार बुक खत्म करने पर हल्की सी नजर फिर डालो बुक के हर चैप्टर पर जाओ और जो अपने हाईलाइट किया है उस पर नजर डालो, तो हर हफ्ते आपको उस हाईलाइट पर नजर डालिए तो आप खुद महसूस करोगे  कि जो आप पढ़ें थे आपको सब याद है।


(2) Teach Others

 - जब हम कोई चीजें पढ़ते हैं तो कुछ दिनों के बाद हमें 10%  ही याद रहता है अब से जो चीजें है आप पढ़े दूसरों को उसके बारे में बताएं क्योंकि दूसरों को समझाना हमारे लिए काफी बेहतर होता है और इसके लिए दूसरों के problem को समझें उसे अच्छी सलाह दें क्योंकि दूसरों की problem solve करना , हमारे माइंड को sharp बनाता है।


(3) Start Writing

- हम लोग लिखने को हमेशा नजर अंदाज करते हैं लिखना हमारे दिमाग को sharp बनाने के लिए बहुत जरूरी है क्योंकि जब हम लिखते हैं तो कभी सोचना पड़ता है जैसे एक topic choose करो और लिखो आपको उसके बारे में जानने के लिए research, Facts निकालना पड़ता है जो कि यह सब तुम्हारे दिमाग को Fast बनाने के लिए काफी मददगार है।


(4) Learn Random Thoughts

  - आप अपनी Daily routine से हटकर रोजाना कुछ ना कुछ नया जाने सोचने की कोशिश करें Random knowledge आपको smart बनाने के साथ-साथ आपके Mind को sharp बनाता है।

(5) Give Yourself Feedback

 - आप अपने हर छोटे बड़े काम के बाद अपने को सलाह दो जैसे आपने आज किताब पढ़कर खत्म की या अपने दोस्त को कोई सलाह दी हो तो खुद को सवाल पूछो कि जो आपने आज किया था?  आपको आज नया सीखने को क्या मिला? मैंने आज क्या सीखा है?  हर काम के बाद खुद से सवाल करें इसी तरह से एक इंसान हर दिन बेहतर बनाने की दिशा में आगे बढ़ता है।



धन्यवाद 🙏

For more information___


kk504367@gmail.com


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

मन की शक्ति ही बचा सकती है आत्महत्या के ख्याल से, जानें कैसे करें इसे मजबूत

Most shocking and interesting facts about computer in Hindi

16 तथ्य जो आपको जानने की जरूरत है